Mohanthal Recipe In Hindi : मोहनथाल रेसिपी दिवाली के लिये Best 10 मिठाई है

Mohanthal Recipe In Hindi : मोहनथाल रेसिपी दिवाली के लिये Best मिठाई है
Mohanthal Recipe In Hindi : मोहनथाल रेसिपी दिवाली के लिये Best मिठाई है

Mohanthal Recipe In Hindi : मोहनथाल रेसिपी दिवाली के लिये स्पेशल मिठाई है | Danedar Mohanthal Recipe

Mohanthal Recipe एक प्रमुख गुजराती मिठाई है जो त्योहारों या विशेष अवसरों पर बनाई जाती है। यह बेसन, घी, चीनी और खोया से बनती है और अलग-अलग तरीके से सजाई जा सकती है।

Mohanthal Recipe In Hindi : मोहनथाल रेसिपी दिवाली के लिये Best मिठाई है
Mohanthal Recipe In Hindi : मोहनथाल रेसिपी दिवाली के लिये Best मिठाई है

2.Mohanthal Recipe In Hindi : बनाने के लिए आवश्यक सामग्री : Ingredients required to make Mohanthal Recipe

१. चना दाल – १ कप
२. गुड़ – १ कप (बारीक कटा हुआ)
३. घी – १/२ कप
४. बेसन – १/२ कप
५. पानी – १/२ कप
६. इलायची पाउडर – १ छोटी चम्मच
७. बादाम – १/२ कप (कटा हुआ)
८. पिस्ता – १/२ कप (कटा हुआ)

Mohanthal Recipe In Hindi : मोहनथाल रेसिपी दिवाली के लिये Best मिठाई है
Mohanthal Recipe In Hindi : मोहनथाल रेसिपी दिवाली के लिये Best मिठाई है

3.Mohanthal Recipe In Hindi : बनाने की विधि : How to make Mohanthal Recipe

सबसे पहले, चना दाल को अच्छे से धोकर उबालें, फिर चना दाल को पीस ले। एक पैन में घी गरम करें और उसमें बेसन डालें। बेसन को अच्छे से भूनें और उसका गहरा रंग निकालें।  फिर उसमें गुड़ डालें और चीनी के स्थान पर इस्तेमाल करें। इसमें पानी डालें और अच्छे से मिला लें, ताकि मिश्रण गाढ़ा हो जाए।

अब इसमें उबाली हुई चना दाल को मिला दें और अच्छे से मिला लें। मिश्रण को धीरे-धीरे अच्छे से पकाएं, जिससे वह जमने लगे।जब मिश्रण जमने लगे, तो इलायची पाउडर, कटी हुई बादाम, Mohanthal Recipe In Hindi और पिस्ता मिला दें। मिश्रण को ग्रीस किए हुए थाली में डालें और उसे ठंडा होने दें।ठंडा होने पर मोहनथाल को छोटे टुकड़ों में काटें और सर्व करें।

आपका स्वादिष्ट मोहनथाल तैयार है, इसे परिवार के साथ बाँटें और उन्हें खुश करें!आप इसे अपने अनुसार बदल सकते हैं और अपनी प्राथमिकताओं के हिसाब से और भी विस्तारित कर सकते हैं। शुभ रसोई!

Mohanthal Recipe In Hindi | हलवाई स्टाइल मोहनथाल मिठाई

Mohanthal Recipe In Hindi | हलवाई स्टाइल Mohanthal स्वीट | मोहनथाल मिठाई विस्तृत फोटो और वीडियो रेसिपी के साथ। एक पारंपरिक और प्रामाणिक बेसन के आटे पर आधारित मिठाई की रेसिपी जो अपनी मलाई और समृद्धि के लिए जानी जाती है। Mohanthal Recipe गुजरात राज्य की एक लोकप्रिय बेसन-आधारित बर्फी रेसिपी है और विशेष रूप से त्योहार के मौसम और अवसर के दौरान तैयार की जाती है। Mohanthal Recipeआकार और बनावट बेसन की बर्फी के समान ही है, फिर भी इसके प्रत्येक टुकड़े में इसका अपना अनूठा और मलाईदार स्वाद होता है।

Mohanthal Recipe In Hindi | हलवाई स्टाइल मोहनथाल स्वीट | Mohanthal Recipe स्टेप-बाय-स्टेप फोटो और वीडियो रेसिपी के साथ। बेसन आधारित मिठाइयाँ या मिठाइयाँ पूरे भारत में बहुत आम हैं और विभिन्न रूपों में तैयार की जाती हैं। सबसे आम है बर्फी, लेकिन इसे लड्डू, हलवा, पाक मिठाई और चूरमा के रूप में भी बनाया जा सकता है. इनके अलावा, बेसन की अन्य लोकप्रिय मिठाई Mohanthal Recipe है जो बर्फी फ़ज और हलवे का एक संयोजन है जो अपने नम और मलाईदार स्वाद के लिए जाना जाता है।

खैर, कई लोग तर्क देंगे कि यह Mohanthal Recipe और कुछ नहीं बल्कि बेसन की बर्फी है। देखने में आप ऐसा कह सकते हैं, लेकिन तकनीकी रूप से यह इसमें इस्तेमाल किए गए स्टेप्स और सामग्रियों से बिल्कुल अलग है। सबसे पहले, बेसन की बर्फी रेसिपी Mohanthal Recipe की तुलना में सख्त और भंगुर होती है। इसलिए मैंने इस मिठाई को बर्फी और हलवे का मिश्रण कहा। दूसरे,

अधिकांश बर्फी व्यंजनों के लिए खाना पकाने की सामग्री और चरण पूरी तरह से अलग हैं। इसमें बेसन और चीनी के अलावा दूध और खोया भी शामिल है. खोया और दूध मिलाने से यह नरम और नम हो जाता है और इस प्रकार चीनी सिरप की भंगुर बनावट कम हो जाती है। यह इसे मलाईदार बनाने में भी मदद करता है और आपके मुंह में पिघल जाता है। इसलिए, मैं अत्यधिक अनुशंसा करूंगा कि इसे एक बार आज़माएं और अपने दोस्तों और परिवार के साथ इसका आनंद लें।

FAQ

1. मोहनथाल किससे बना है?

मोहनथाल बेसन, घी और चीनी से बनाया जाता है और इसे मसालों और मेवों जैसी कई अन्य सामग्रियों के साथ मिलाया जा सकता है। भारतीय उपमहाद्वीप की अन्य मिठाइयों की तरह इसे आमतौर पर दिवाली, कृष्ण जन्माष्टमी जैसे धार्मिक त्योहारों पर या मंदिर में प्रसाद के रूप में खाया जाता है।

2. मोहनथाल 1 किलोग्राम की कीमत क्या है?

इंस्टा फास्ट फ्री होम डिलीवरी और शानदार बचत के साथ मोहन थाल 1 किलो 760.00 रुपये की सर्वोत्तम कीमत पर ऑनलाइन खरीदें

3. देसी घी मोहनथाल की कीमत क्या है?

देसी घी दूध बर्फी मोहनथाल, पैकेजिंग प्रकार: भरूच में 1 किलो 440 रुपये प्रति किलोग्राम।

4. मोहनथाल किस राज्य से हैं?

मोहनथाल एक लोकप्रिय भारतीय मिठाई है, खासकर गुजरात राज्य में। यह बेसन (चने का आटा), घी और चीनी से बना एक फ़ज है, जिसे अक्सर इलायची और जायफल के साथ स्वादिष्ट बनाया जाता है और मेवों से सजाया जाता है।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *